Tuesday, January 3, 2012

मैं सिर्फ तुम्हें इसलिए प्यार नहीं करता क्योंकि मैं तुम्हें प्यार करता हूँ

(पाब्लो नेरूदा की कविता- 'आई डू नोट लव यू एक्सेप्टे बिकॉज़ आई लव यू')

मैं सिर्फ तुम्हें इसलिए प्यार नहीं करता क्योंकि मैं तुम्हें प्या‍र करता हूँ
मैं बढ़ता हूँ तुम्हें प्यार करने से प्यार ना करने की ओर
तुम्हारा इंतज़ार करने से इंतज़ार ना करने की ओर
मेरा दिल उदासीनता से जोश की तरफ बढ़ता है.

मैं सिर्फ तुम्हें इसलिए प्यार करता हूँ क्योंकि तुम ही एक हो जिसे मैं प्यार करता हूँ
मैं तुमसे बहुत गहरे तक नफ़रत करता हूँ और नफ़रत कर रहा हूँ
मैं तुम्हारी ओर झुकता हूँ, और तुम्हारे लिए मेरे बदलते प्यार का पैमाना ये है कि
मैं तुम्हें देखता नहीं फिर भी अनदेखे ही प्यार करता हूँ.

शायद जनवरी की रोशनी अपनी क्रूर किरण से
मेरी सधी हुई स्थिरता की कुंजी को चुराते हुए
मेरे दिल को बर्बाद कर दे.

कथा के इस भाग में वह मैं ही हूँ
जो मरता है, सिर्फ मैं ही,
और मैं इस प्यार से मर जाऊँगा क्योंकि मैं तुम्हें प्यार करता हूँ
तुम्हें प्या‍र करता हूँ, प्यार, जोश और उत्साह में

(अनुवाद : प्रमोद)

2 comments:

  1. Bahut hi sundar anuvaad, ek behad hi sundar kavita ka :)

    ReplyDelete
  2. सुन्दर भाव व सुन्दर अनुवाद..

    ReplyDelete